Sunday , January 20 2019
Breaking News
Home / Home 1 / नॉर्वे की प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में हुआ राजकीय स्वागत, विदेश मंत्री से की मुलाकात

नॉर्वे की प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में हुआ राजकीय स्वागत, विदेश मंत्री से की मुलाकात

No

नई दिल्ली, 08 जनवरी (हि.स.)। नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग का मंगलवार सुबह राष्ट्रपति भवन में राजकीय स्वागत किया गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहमान प्रधानमंत्री की आगवानी की। सेना के तीनों अंगों की टुकड़ियों ने मेहमान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राष्ट्रपति भवन के कार्यक्रम के बाद एर्ना सोलबर्ग राजघाट गई और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। जिसके बाद उनकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात हुई।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि नॉर्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच नॉर्वे-भारत द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों को लेकर विस्तार से बात हुई। इसमें नॉर्वे द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) के विभिन्न मंचों पर आपसी सहयोग एवं समर्थन, यूएन सुरक्षा परिषद् की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन सहित अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर एक-दूसरे को सहयोग देने पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आर्थिक और तकनीकी सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण पहलू हैं। 100 से अधिक नॉर्वेजियन कंपनियों ने भारत में जहाज निर्माण, पेट्रोलियम से संबंधित सेवाओं, जल विद्युत, स्वच्छ ऊर्जा और आईटी सेवाओं जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है। कई प्रमुख भारतीय कंपनियां भी नॉर्वे में मौजूद हैं। भारत और नॉर्वे ने अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि के लिए महासागर संसाधनों के सतत उपयोग में रुचि साझा की है। प्रधानमंत्री सोलबर्ग की यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा करने और साझा हित के क्षेत्रों में बहुमुखी साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी।
प्रधानमंत्री सोलबर्ग अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक भारत यात्रा पर हैं। सोमवार को एर्ना सोलबर्ग ने नई दिल्ली में बने नॉर्वे दूतावास के नए परिसर का उद्घाटन किया। नॉर्वे दूतावास का यह नया परिसर ‘ग्रीन बिल्डिंग’ है, जहां पर्यावरण संरक्षण मानकों का ध्यान रखा गया है। इस बिल्डिंग में रेनवाटर हॉर्वेस्टिंग, जीओथर्मल वॉल जैसी इनवायरमेंट फ्रेंडली तकनीकों को अपनाया गया है। अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर सोमवार को दिल्ली पहुंची एर्ना सोलबर्ग नौ जनवरी तक भारत में रहेंगी। दिल्ली में आयोजित नीतिगत रायसीना डॉयलॉग में हिस्सा लेंने के बाद बुधवार को वह नॉर्वे लौट जाएंगी।

About khabarworld

Check Also

ईडी ने जाकिर नाइक मामले में जब्त की 16.40 करोड़ की संपत्ति

Share this on WhatsAppनई दिल्ली, 19 जनवरी (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जाकिर नाइक से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *