Sunday , January 20 2019
Breaking News
Home / Home 1 / कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बदला 71 साल का इतिहास

कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बदला 71 साल का इतिहास

सिडनी, 07 जनवरी (हि.स.)। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 71 साल के इतिहास में जो काम कोई भी कप्तान नहीं कर सका, वह करिश्मा विराट कोहली ने कर दिखाया। कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 जीतकर ऑस्ट्रेलिया में अपने 71 साल के इतिहास को बदल दिया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला जा रहा चौथा टेस्ट बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया। इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली।

चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच के पांचवें दिन बारिश के कारण आज एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। काफी देर इंतजार करने के बाद भी जब बारिश नहीं रूकी तो अंपायरों ने मैच को ड्रा घोषित कर दिया। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 622 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई और इसी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोआन दिया। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया भारत से 322 रन पीछे है। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए थे, जिसके बार बारिश ने मैच में खलल डाल दी और अंत में मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस ने 79 रन,उस्मान ख्वाजा ने 27, लबुशान ने 38, ट्रेविस हेड ने 20, पैट कमिंस ने 25 और पीटर ने 37 रन बनाए।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने पांच, मोहम्मद शमी और रवीन्द्र जडेजा ने दो-दो व जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। रिषभ पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे। शुक्रवार को चेतेश्वर पुजारा अपने दोहरे शतक से मात्र सात रन से चूक गए। वह 193 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के अलावा रवीन्द्र जडेजा ने 81 और मयंक अग्रवाल ने 77 रनों की शानदार पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने चार, जोश हेजलवुड ने दो और मिचेल स्टॉर्क ने 1 विकेट लिया।

भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। इस मैच में भारतीय टीम की ओर से दो बदलाव किए गए हैं। लोकेश राहुल की वापसी हुई है तो अश्विन के अनफिट होने के चलते कुलदीप यादव को मौका मिला है।

भारत ने इस श्रृंखला में एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत दर्ज की थी। इसके बाद पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 146 रनों से जीतकर श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली। भारतीय टीम ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिग टेस्ट मैच को 137 रनों से जीतकर 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी।

About khabarworld

Check Also

ममता की महारैली में छाए रहे मोदी-शाह

Share this on WhatsAppकोलकाता, 19 जनवरी (हि.स.)। शनिवार को कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *