Saturday , December 15 2018
Breaking News
Home / Home 1 / इनसाइट यान मंगल ग्रह पर उतरा, पहले चित्र में मंगल पर चट्टान व सपाट जमीन

इनसाइट यान मंगल ग्रह पर उतरा, पहले चित्र में मंगल पर चट्टान व सपाट जमीन

लॉस एंजेल्स, 27 नवम्बर (हि.स.)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ का मार्स इनसाइट लैंडर अर्थात इनसाइट यान सफलतापूर्वक सोमवार को मंगल ग्रह पर अपने निर्धारित समय पर उतार गया। यह यान जैसे ही मंगल ग्रह पर उतरा, पैसाडेना स्थित जेट प्रोपेलशियन लेबोरेटरी में पहले से जुड़े वैज्ञानिक और नासा पत्रकारों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। सभी एक-दूसरे को बधाइयां दे रहे थे।

यह यान छह माह की अवधि में तीन हजार लाख मील का सफर तय कर अपने मुकाम पर पहुंचा था। इस यान के उतरने के बाद जो पहला चित्र जे पी एल लेबोरेटरी में रिकॉर्ड किया जा सका, वह मंद जरूर था, लेकिन इससे एक ओर चट्टान दिखाई पड़ रही थी, तो दूसरी ओर धूल धूसरित सपाट जमीन। यह यान मंगल ग्रह पर अमेरिका के पश्चमी टाइम जोन दोपहर दो बजकर 53 मिनट पर लैंड हुआ। उस समय भारत में सोमवार तड़के चार बजकर 23 मिनट का समय था।

प्रोजेक्ट मैनेजर टॉम होफमैन ने संवाददाताओं को अपनी खुशी का इजहार इन शब्दों में किया जैसे वह हवा की लहरों में गोतें खा रहे हैं। उनका सारा शरीर एकदम हल्का हो गया है। उन्होंने बताया कि यह इनसाइट यान अगले कुछ दिनों में मंगल ग्रह की आंतरिक संरचना के साथ इसके गर्भ में भूकम्प की जानकारी देगा और सूरख लाल रंग के इस ग्रह के जो डाटा और चित्र संप्रेषित करेगा, उससे वैज्ञानिकों को विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। अभी इस इनसाइट यान की स्थिति उत्तरी हेमिस्फेयर में इक्वेटर के समीप एलिसियम प्लेनेटिया में है, जिसे पार्किंग लोट कहा जा सकता है।

मंगल ग्रह इनसाइट यान के मुख्य इंवेस्टिगेटर बेयर्स बेनेर्डि ने संवाददाताओं के सवालों के जवाब में बताया कि इस यान को एक टाइम मशीन के रूप में भी देखा जा रहा है। इस से यह पता भी लगेगा कि पृथ्वी ग्रह की संरचना में कितना समय लगा होगा। इससे पूर्व सन 2012 में ‘क्यूरोसिटी’ मंगल पर उतरा था, जो आखिरी रोवर था। इस इनसाइट यान की लैंडिंग क्यूरोसिटी के उतरने की जगह से 340 मिल दूर उत्तर में है।

About khabarworld

Check Also

पीवी सिंधु का विश्व टूर में जीत से आगाज

Share this on WhatsAppनई दिल्ली/ग्वांग्झू, 12 दिसम्बर (हि.स.)। ओलिंपिक खेल में सिल्वर मेडल विजेता भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *