Saturday , December 15 2018
Breaking News
Home / Home 1 / एक मिनट में 100 कदम चलें, फिट रहें

एक मिनट में 100 कदम चलें, फिट रहें

नई दिल्ली, 01 जुलाई (हि.स.) । तेज टहलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, लेकिन सवाल यह है कि इसकी गति कितनी हो। इस संदर्भ में किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि यदि एक मिनट में आप कम से कम 100 कदम तेजी से चलते हैं तो यह शरीर के लिए अच्छा है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के जून के अंक में वॉकिंग के संबंध में एक विशेष रिपोर्ट दी गयी है। इसमें बताया गया है कि कितनी गति से टहलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके मुताबिक हमें आराम से टहलने की बजाए तेजी से कमद रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए। एक घंटे में कम से कम 2.7 मील की दूरी तय करना अच्छा माना जाता है। यानी यह दूरी तय करने के लिए हमें एक मिनट में कम से कम 100 कदम चलना होगा।

यदि आप इस प्रकार चलते हैं तो शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आपको किसी दूसरे व्यायाम की जरूरत नहीं होगी। न्यूयार्क के अमहर्स्ट स्थित मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी के प्रो. सी. टुडर-लॉकी ने इस बारे में गहरा अध्ययन किया है कि स्वास्थ्य के लिए कितना व्यायाम करना आवश्यक व पर्याप्त है। उनका कहना है कि एक मिनट में कम से कम 100 कदम चलने का अर्थ यह नहीं है कि आपका व्यायाम पूरा हो गया है, बल्कि इसका अर्थ है कि 100 कमद चलकर हमें कुछ क्षण के लिए रुकना चाहिए। उसके बाद फिर उसी गति से टहलना चाहिए। अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि एक दिन में कम से कम 30 मिनट टहलना चाहिए और इस दौरान कम से कम 3000 कदम की दूरी तय करनी चाहिए। यानी एक मिनट में 100 कदम की दूरी।

वॉकिंग है फायदेमंद

वॉकिंग यानी टहलना शरीर के लिए अन्‍य व्‍यायामों की तरह ही फायदेमंद है। यह कई बीमारियों से बचाता है। इसके साथ ही वजन कम करने में मददगार भी है। आप वॉकिंग के जरिये भी अपने शरीर की अधिक से अधिक कैलोरी को आसानी से जला सकते हैं। वॉकिंग उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जो उच्‍च तीव्रता वाले व्‍यायाम नहीं कर सकते हैं। टहलते समय हाथों को क्रियाशील बनाएं। सावधान की मुद्रा में हाथों को रखकर बिलकुल भी न टहलें। तेज चलने के साथ तेजी से हाथों को झुलाने से 15 प्रतिशत अधिक कैलोरी जलती है। वॉकिंग के जरिये भी आसानी से आप अधिक से अधिक कैलोरी जला सकते हैं। इसके लिए जरूरी है सही तरीके से चलें और लंबी दूरी तय करें। लंबे व बड़े कदम रखने की बजाय छोटे-छोटे कदम रखें। इससे आपकी गति बढ़ेगी और अधिक कैलोरी जलेगी। चलते समय अपने कदमों को गिनें, एक मिनट में कम से कम 100 कदम चलने के बाद कुछ क्षण के लिए आराम करें, फिर से 100 कदम चलें और इसे बार-बार दोहराएं।

About khabarworld

Check Also

पीवी सिंधु का विश्व टूर में जीत से आगाज

Share this on WhatsAppनई दिल्ली/ग्वांग्झू, 12 दिसम्बर (हि.स.)। ओलिंपिक खेल में सिल्वर मेडल विजेता भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *